Ticker

6/recent/ticker-posts

pfms kya hai

हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत है आपका आज के इस आर्टिकल में, क्या आपको नही पता कि pfms kya hai, pfms kya hai hindi me, pfms kya hai hindi, pfms/dbt kya hai, pfms yojana kya hai, pfms/dbt kya hai in hindi, pfms portal kya hai, pfms code kya hai, pfms ka mtlb kya hai, credit through pfms kya hai, pfms ka full form kya hai अगर आप PFMS के बारे में नहीं जानते तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है l एस आर्टिकल में आपको PMFS के बारे में जानकारी दी जाएगी l  

 

 

pfms kya hai



 

PFMS full form in hindi | PFMS kya hai?

PFMS की पूरा नाम form Public Financial Management System है। इसे Central Plan Schemes Monitoring System (CPSMS) के रूप में जाना जाता था। यह एक ऑनलाइन सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है। जो कंट्रोलर जनरल ऑफ अकाउंटल (CGA) द्वारा विकसित और कार्यान्वित किया गया है। यह NPCI के माध्यम से आधार आधारित और गैर-आधार आधारित Bank Accounts दोनों के लिए Direct Benefit Transfer (DBT) के तहत Subsidy के E-Payment के लिए एक Platform प्रदान करता है। कई बैंकों ने योजनाओं के तहत कवर किए गए लाभार्थियों के लिए PFMS के माध्यम से DBT भुगतान Issue किए है।

PFMS की मुख्य जिम्मेदारी सरकार के लिए Public Financial Management System की सुविधा प्रदान करना है। भारत की एक निधि प्रवाह प्रणाली और एक भुगतान सह लेखा नेटवर्क प्रदान करके। यह सरकार के डिजिटल इंडिया पहल के हिस्से के रूप में एक वास्तविक समय, विश्वसनीय और सार्थक प्रबंधन सूचना प्रणाली और एक प्रभावी निर्णय समर्थन प्रणाली प्रदान करता है।

PFMS का सबसे बड़ा लाभ देश में Core Banking System के साथ इसका एकीकरण है। आखिरकार, PFMS लगभग हर लाभार्थी / विक्रेता को ऑनलाइन भुगतान को आगे बढ़ाने में सक्षम है। वर्तमान में, PFMS में Banking लेनदेन की Real Time की रिपोर्टिंग की पेशकश करने के लिए सभी बैंकों के कोर Core banking System (CBS) के अलावा एक Interface है।

 

कब शुरू हुआ था PFMS योजना?

इस योजना की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा साल 2016 में किया गया था। इस योजना को Finance Ministry और Planning Commission ने मिल कर किया गया था। PFMS System के आने से पहले यूज़र्स के खातों में धनराशि या सब्सिडी को DBT (Direct Benefit Transfer) के तहत यूज़र्स के खातों में भेजा जाता था। DBT की शुरुआत साल 1 जनवरी 2013 को हुआ था, जहां इसको शुरू करने का सबसे बड़ा उद्देश्य यही था कि सब्सिडी के पैसों को सीधा इसके Beneficiary के बैंक खातो में पहुचाया जा सकें।

 शुरुआत में PFMS का नामCPSMS (Central Plan Scheme Monitoring System) था। पर साल 2016 से ही PFMS सिस्टम के द्वारा भारत सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली सभी योजना का धन लाभ DBT के तहत Beneficiary को Bank Account में सीधे ही भेजे जाने लगा है l

 

 pfms portal kya hai  l PFMS का उपयोग कैसे करें?

दोस्तों स्कॉलरशिप सरकार के द्वारा सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है योजनाएं जैसे जनधन खाता, ऑनलाइन जीएसटी रिफंड और सब्सिडी आदि का पैसा भी ऑनलाइन बैंक ट्रांसफर किया जाता है। सरकार ने इसके लिए एक पोर्टल लॉन्च किया है जिसे  pfms portal कहते है l

दोस्तों अगर आप PFMS का उपयोग करना चाहते है तो आपको सबसे पहले इसके Official Website पर जाना होगा । जहां इसके Home Page पर ही आपको Know Your Paymentsका ऑप्शन दिखाई दे जाएगा। इस पर अब आपको क्लिक करना हैं।

यहां आपको अपना Bank Account से जुड़ी जानकारियों को भरना होगा।

जिसमे आपको अपना Name और Bank Account Number इसके बाद जैसे ही आप ये सब भर देंगे।

उसके बाद नीचे दिया हुआ Captcha Code को भरना होगा। जिस पर कुछ Word लिखे होंगे उसको बॉक्स में भरना होगा। इस तरह से आप PFMS की वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं l

दोस्तों सरकार के पास हमारी Bank Details पहले से ही होते है क्योंकि Aadhaar आपके पैन कार्ड से पहले से लिंक है l आधार और पैन Bank Account से लिंक हैं। इस तरह से सरकार के पास हमारी पूरी जानकारी होती है और जब हमे किसी सरकारी योजना के तहत लाभ के लिए पैसे आने होते हैं तो वो हमारे बैंक में आता हैं।

यहाँ सभी पीएफएमएस बैंक की लिस्ट दी जा रही है जिससे आप जान सकते है कि योजना का लाभ लेने के लिए Direct Bank Transfer द्वारा bank Support करता है या नही.

Abu Dhabi Commercial Bank 

Allahabad Garmin UP Bank

Allahabad Bank 

Axis bank

Andhra bank

Andhra Pragathi Grameena bank

Bank of Maharashtra

Bank of Bahrain and Kuwait

Bank of Baroda

Bank of India

Bassein catholic co-op.bank ltd.

Bombay mercantile co-op.bank ltd.

Canara bank

Catholic Syrian bank ltd.

Central bank of India

Citibank

City union bank ltd

Corporation bank

Dcb bank limited

Dena bank

Deutsche bank

Dhanlaxmi bank ltd

HDFC bank 

HSBC

ICICI bank 

IDBI bank 

Indian bank

Indian overseas bank

Indusind bank limited

Jharkhand Gramin bank

Karnataka bank

Karur vysya bank

Kotak Mahindra bank

Madhya Bihar Gramin bank

Manipur state co-op.bank ltd.

New India co-operative bank ltd

NKGSB co-op bank ltd

Oriental bank of commerce

Punjab and Sind bank

Punjab National bank

RBL bank

South Indian bank

Standard chartered bank

Syndicate bank

State bank of India

Svc co-operative bank ltd.

Tamil Nadu mercantile bank ltd

The cosmos co-operative bank ltd.

The federal bank ltd

The Jammu and Kashmir bank ltd

The kalupur commercial co. op. bank ltd.

The Lakshmi Vilas bank ltd

The Saraswat co-operative bank ltd

The Thane Janata Sahakari bank ltd

UCO bank

Union Bank of India

United bank of India

Vijaya bank

Yes bank ltd

 

PFMS HELPDESK NUMBER

1800 118 111

01123343860

 

पीएफएमएस पोर्टल के लाभ l Pfms Portal Benefits In Hindi

इस पोर्टल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह Fund को DBT द्वारा DIRECT BANK TRANSFER करता है जिससे व्यक्ति को सीधा लाभ मिलता है जिससे भृष्टाचार पर लगाम लगी है।

इससे सभी सरकारी योजना व Scholarship के Fund Transfer करने में Transparency आयी है।

इसके द्वारा लाखो करोड़ो खातों में एक साथ राशि को ट्रांसफर किया जा सकता है। Digital System के कारण Paper Work से छुटकारा मिल जाता है।

 

Conclusion

दोस्तों ! हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया है कि PMFS kya hai ? यह कैसे काम करता है ? PMFS portal kya hai ?  के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी। और यदि फिर भी  PMFS के बारे में कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में बिना किसी चिंता के पूछ सकते है हम आपके सवाल का जवाब देने कि पूरी कोशिश करेंगे l

 

 

 

Post a Comment

1 Comments

  1. Thanks for sharing information . visit apna khata bihar to know all detailed information

    ReplyDelete